दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है गलत असर

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है गलत असर

सेहतराग टीम

हम अपने खाने में दूध रोजाना प्रयोग करते हैं क्योंकि ये संपूर्ण आहार माना जाता है। यही नहीं इसके प्रयोग से हमें बीमारी नहीं होती है क्योंकि दूध में भरपूर प्रोटिन, विटामिन आदि उपस्थित होते है। यही कारण है कि हमें रोजाना दूध पीने की सलाह एक्सपर्ट भी देते है। वैसे तो दूध अकेले प्रयोग किया जाए तो ज्यादा फायदा पहुचाता है लेकिन कई लोग इसके साथ कुछ खाना पंसद करते है। ऐसी स्थिति में आपको बता दे कि वैसे तो आप दूध के साथ सारे खाद्य पदार्थ ले सकते है लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जो दूध के साथ लेने पर आपकी सेहत बनाती हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ खास चीज़ों का कॉम्बिनेशन दूध के साथ लेना सही नहीं होता। तो आइए जानते हैं इनके बारे में, जिससे हम इस संपूर्ण आहार को पूरी तरह से अच्छी सेहत बनाने में इस्तेमाल कर सके।

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें (You Should Not Eaten These Things With Milk in Hindi):

1- दूध और नमक

दूध में कैल्शियम होता है। दूध और नमक एक साथ लेने से पचने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है। हालांकि, दूध के कुछ पदार्थ जैसे चीज़, योगर्ट और बटर को नमक के साथ लिया जा सकता है।

2- दूध और हाई प्रोटीन सोर्स

दूध और अंडा, दूध और मीट एक साथ खाने से मना किया जाता है। इससे शरीर का एनर्जी लेवल भी घटता है। ऐसे में पानी वाली सब्जि़यां जैसे प्याज, ब्रॉक्ली और सैलेड खाने की सलाह दी जाती है।

3- मिल्क और स्टार्ची फूड

दूध या क्रीम और चीज़ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को मैदा, पास्ता या ब्रेड जैसे हाई स्टार्च वाले फूड के साथ नहीं लिया जाना चाहिए। इन्हें पचाने के लिए बहुत एनर्जी की ज़रूरत होती है, इसलिए इसे खाने के बाद थकान का एहसास, बदहज़मी, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है।

4- दूध से बनी चीज़ें और खाना

खाने के बाद चाय या कॉफी लेने से हमें खाने के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया बाधित होती है। इसके अलावा खाने के साथ कैफीन लेने से भोजन के कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

5. मिल्क बेस्ड सीरिअल्स/सिट्रस जूस

सिट्रस जूस में एसिड होता है। जब दूध को जूस जैसे एसिड के साथ लिया जाता है तो यह बलगम बना देता है। दूध और जूस एक साथ पीना मुश्किल काम है इसलिए दूध पीने के आधे घंटे पहले जूस ले लें।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी मजबूत करने के बढ़िया विकल्प

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।